नव वर्ष के लिये संकल्प लें…..

Spread the love

2022 बीत गया…. कैलेण्डर बदल जाता है साथ में हर दिन कुछ खट्टी मीठी यादों को देकर जाता है….. क्यों कि कालचक्र तो अनवरत् गतिवान रहता है …. वर्ष 2023 का आगमन होने ही वाला है … कोरोना फिर से डरा रहा है …फिर भी नववर्ष अपने साथ बहुत सारी उम्मीदें और सपने लेकर आता है इसीलिये सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुय़े नववर्ष का स्वागत् हम सबको सुखद उम्मीदों और आशाओं के साथ करना चाहिये … नये वर्ष के लिये लगभग सभी लोग अपने लिये कोई न कोई रेजोल्यूशन या संकल्प निर्धारित करते ही हैं … अधिकतर लोग अतिउत्साह में अपने लिये कुछ असंभव से संकल्प निर्धारित कर लेते हैं , जो अधिकतर पहले हफ्ते या महीने में ही टूट जाया करते हैं … और फिर हमारी जिंदगी पुरानी ढर्रे पर ही चलने लगती है और कभी कभी इस कारण हम निराश भी हो उठते हैं … इसलिये आवश्यक है कि हम अपने लिये ऐसे संकल्प तय करें , जिन्हें पूरा करना संभव हो …. इस साल हमें खुद से वादा करना है कि शरीर के साथ मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना जरूरी है .दूसरों से पहले अपनी खुशियों को प्राथमिकता देंगें और स्वयं को किसी तरह के दबाव से मुक्त रखेंगे . अपनी जिंदगी से टॉक्सिक लोगों से टॉक्सिक लोगों को टाटा बाय बाय कहेंगें . भरपूर नींद लेंगें और सबसे जरूरीजब भी किसी तरह का दःख एँक्जायटी की समस्या लगी तो तुरंत किसी विशेषज्ञ की मदद लेंगें . कोविड के बादवर्चुअल दुनिया हमारी जिंदगी का बड़ा हिस्सा बन गई है , हम उसे ही वास्तविक मान लेते हैं
.आज सोशल मीडिया सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं वरन् नये लोगों , नई संस्कृतियों और नई जगहों से भी परिचित कराता है . दुनिया को पास लेकर आता परंतु ये तभी तक है जब तक आप इसके गुलाम नहीं बनतेरोजमर्रा की जिंदगी में पर्यावरण को शामिल करें क्योंकि गर्मी लंही होती जा रही है और सर्दी छोटी …इसलिये पौधारोपण के सिवा प्लास्टिक कम से कम उपयोग करें , सब्जी के लिये अपना थैला लेकर जायें, कपड़ों की खरीदारी फैशन के लिये नहीं वरन् जरूरत के लिये करें . यदि आप अपने निर्धारित संकल्पों को पूरा करेंगें तो निश्चय ही आपका मन प्रसन्न रहेगा और साल के अंत में आपको बहुत अच्छे और सार्थक परिणाम मिलेंगें ….. आइये फिर 2023 के लिये कुछ नये रेज्यूलेशन तय करते हैं …..


1-अपनी आदतों और निर्णय क्षमता में बदलाव ….. नये वर्ष में आप अपनी आदतों में बदलाव के लिये तैयार रहें , यदि आप अपने अंदर अच्छे बदलाव के लिये तैयार नहीं होंगें तो फिर आप समय के साथ अपडेट नहीं रह पायेंगें ….. आप दूसरों से पिछड़ जायेंगें . आप स्वयं को मानसिक और शारीरिक बदलावों के लिये तैयार करें … यह बदलाव आपकी आदतों , सोच और काम के तरीके आदि से जुढ़ी हो सकती है……


2- पौष्टिक आहार ….नये वर्ष के अवसर पर आप स्वयं के लिये स्वास्थ्यवर्धक भोजन को प्राथमिकता देने का संकल्प अवश्य निर्धारित करना चाहिये , क्यों कि स्वास्थ तो जीवन की पूंजी है . नये वर्ष में आप पिज्जा बर्गर, केक , बर्गर , जंकफूड आदि से दूरी बनाने का संकल्प अवश्य करें और उसे जरूर निभायें भी …..घर का बना शुद्ध ताजा खाना और संभव है तो शाकाहारी भोजन करें . अपने खानें में हरी पत्तीदार सब्जियां और फल अवश्य शामिल करें . बाहर के खाने से परहेज बना कर रहने की कोशिश करने का संकल्प करें . स्वास्थवर्धक भोजन से आपको संपूर्ण पोषण के साथ अच्छा स्वास्थ्य भी प्राप्त होगा .
3-अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज को शामिल करना ,,,,, यदि आपका वजन ज्यादा है तो अपने वजन को कम करने और उसे नियंत्रित करने का संकल्प लें … इसके लिये आप एक्सरसाइज , योग या प्राणायाम को को अपनी दिनचर्या में शामिल करें या फिर कोई आउटडोर गेम प्रतिदिन खेलें ….ऐसा नियमित करने से आपका वजन भी कम होगा और आप शारीरिक रूप से फिट भी रहेंगें .
4- कोई नई हॉबी या शौक विकसित करेगें …… नये वर्ष में आप अपने कैरियर को नया आयाम देने के लिये या फिर आय के नये स्त्रोत विकसित करने के लिये कोई नई स्किल या हॉबी विकसित करने का संकल्प ले सकते हैं .
5-खर्चों में कटौती और पैसे की बचत ….. हम सभी को नये वर्ष में बचत करने का संकल्प अवश्य लेना चाहिये . अपने वेतन या आमदनी से कुछ निश्चित पर्सेंट या हिस्सा सेविंग के लिये अवश्य रखें जिसे आप एमरजेंसी के समय या अपनी जरूरत की वस्तुएं जैसे वाहन आदि लेने में प्रयोग कर सकते हैं . बाद में उस बचत को सुरक्षित भविष्य के लिय़े निवेश कर सकते हैं . यथासंभव कर्ज लेने से बचें ….. कर्ज के कारण आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है और आप परेशान हो सकते हैं .


6- अनुशासित जीवन की आदत का संकल्प करें—अधिकतर लोग अपने कमरे या घर को अस्त व्यस्त रखते हैं और जरूरत का सामान समय पर न मिलने पर नाराज और परेशान होते रहते हैं …… अव्यवस्थित जीवन शैली के कारण समय पर अपने काम पर पहुंच नहीं पाते और इस कारण उनकी छवि खराब होती है . इसले नववर्ष पर आप व्यवस्थित और अनुशासित जीवन का संकल्प ले सकते हैं . अपने लिये भोजन , सोने , खेलने पढने आदि का समय निश्चित और निर्धारित करके अपने जीवन को व्यवस्थित करें और यह सब अनुशासन
के द्वारा ही संभव है .


7—काम हो या निजी जीवन …लक्ष्य निर्धारित करें ….इस नये वर्ष के लिये आप कोई बड़ा लक्ष्य निर्धारित करें उस लक्ष्य को पाने के लिये समयबद्ध तरीके से योजनायें बनायें …. उस बड़े लक्ष्य को आप महीनों के अनुसार छोटे छोटे पड़ावों में बांट सकते हैं . हर महीने अपने लिये निर्धारित पड़ावों को समय पर पूरा करके अंत में बड़ा लक्ष्य हासिल कर लेंगें . अपने लक्ष्य को पाने के लिये दृढ़ इच्छशक्ति और दृढ निश्चय का होना जरूरी है .


8—अल्कोहल और स्मोकिंग छोड़ना – स्वयं को सेहतमंद रखने के लिये आप सबसे पहले इस वर्ष में धूम्रपान एवं शराब आदि का परित्याग करने का संकल्प लें . ये दोनों आपके स्वास्थ्य और सेहत के साथ साथ जीवन के लिये भी हानिकारक है. यदि आप स्वयं नहीं कर सकते हैं तो किसी विशेषज्ञ डॉक्टर की सहायता लेकर कोशिश करें .


9—मोटापा कम करने का संकल्प लें –इस नये वर्ष में आप अबने स्वास्थ्य पर नये सिरे से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं . आप अपने भोजन की मात्रा तय करके या किसी डायटीशियन की मदद लेकर वजन नियंत्रित करने का अवश्य प्रयास करेंगें .


10—किसी जरूरतमंद की सहायता करने का संकल्प करें ….हमारे इर्द गिर्द अनेक ऐसे जरूरतमंद रहते हैं , जो आपकी छोटी सी मदद से जीवन भर के लिये आपके कृतज्ञ बन जायेंगें …. केवल आर्थिक सहायता ही नहीं होती वरन् किसी अशिक्षित को शिक्षा के लिये प्रेरित करना और किशोर बच्चों को विभिन्न संस्थाओं एवं कोर्स के विषय में जानकारी देकर आप उनकी स6यता कर सकते हैं . किसी जरूरतमंद को बैंक की विभिन्न बचत योजनाओं की जानकारी दे सकते हैं , किसी बीमार को सही डॉक्टर या हॉस्पिटल की सलाह या जानकारी देकर उसकी सहायता देकर आपको मानसिक शांति और सुकून प्राप्त होगी . इस तरह से आप नये वर्ष में अपने लिये कुछ संकल्प निर्धारित करके स्वास्थ में सुधार करके जीवन में सुख शांति प्राप्त कर सकते हैं .

पद्मा अग्रवाल

View More


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top
Translate »
Open chat