सशक्तिकरण का संदेश

Spread the love

महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने का संदेश देने के लिए मध्य प्रदेश की 24 वर्षीय आशा राजूबाई मालवीय (Aasha Malviya) पूरे देश में साइकिल चल रही हैं। आशा मालवीय साइकिल से देश के हर कोने में जाएगी। इससे पहले आशी ने पर्वतारोही बनकर मध्य प्रदेश का नाम रोशन किया था। तो वहीं, अब महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को देखते हुए साइकिल यात्रा पर निकली हैं। आइए हम उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

WS. क्या आप हमें एक साइकिल चालक के रूप में अपनी यात्रा के बारे में बता सकते हैं और आप इस खेल में कैसे शामिल हुए?

AM: –  मेरा नाम आशा मालवीय है मैं एक राष्ट्रीय खिलाड़ी व पर्वतारोही हूं मैं मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के ग्राम नाटाराम से हू। मुझे बचपन से ही कुछ अलग करने का शौक था तो मुझे लगा कि मुझे ऑल इंडिया साइकलिंग करना चाहिए और स्पेशली महिलाओं को लेकर फिर मैं यहां जर्नी का शुरुआत 1 नवंबर 2022 को भोपाल से की और अभी तक लगभग 25000 किलोमीटर की यात्रा करके मैं दिल्ली पहुंच चुकी हूं।

WS: आप मध्य प्रदेश की पहली महिला पेशेवर साइकिल चालक हैं।  बाधाओं को तोड़ने और अपने क्षेत्र की अन्य महिलाओं के लिए मार्ग प्रशस्त करने में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा?

AM: -साइकिलिंग के दौरान बहुत सारी चुनौतियां मेरे सामने थी कि जिस तरह मेरा कोई स्पॉन्सरशिप नहीं था तो स्पॉन्सरशिप नहीं होने की वजह से मुझे रुकने का खाने का मेरा साइकिल खराब हो जाता था सारे अरेंजमेंट करना पड़ता था अरेंजमेंट के साथ-साथ मुझे ट्रैवल करना होता था दिल्ली का हंड्रेड से 300 किलोमीटर के बीच में और जब मेरी साइकिल खराब होती थी तो मुझे ही ठीक करके फिर से राइट स्टार्ट करना पड़ता था

WS: सामाजिक कार्यों को बढ़ावा देने और महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साधन के रूप में साइकिल चलाने के लिए आपको किस बात ने प्रेरित किया?


AM:  मुझे मेरी मां ने प्रेरित किया है इस चीज को लेकर क्योंकि मेरी सिंगल मदर है मेरे फादर की जब मैं 3 साल की थी तब तो डेट हो गई थी मां मजदूरी करती है

WS: . आपने भारत भर में कई लंबी दूरी की साइकिलिंग अभियानों में भाग लिया है।  क्या आप इनमें से किसी यात्रा का कोई यादगार अनुभव या विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण क्षण साझा कर सकते हैं?


AM: 
 आंध्र प्रदेश का मुझे बहुत अच्छा लगा वहां जो महिला सशक्तिकरण महिला सुरक्षा को लेकर जो कार्य किया जा रहे है वह मेरे लिए काफी यादगार है और सुना के साथ जो टाइम मैं बिताया है और उनसे जो कुछ मुझे सीखने को मिला है कि जिस तरह वह हमारे देश की सुरक्षा के साथ-साथ महिला सुरक्षा और महिला सशक्तिकरण को लेकर इतने कार्य करते हैं तो वह मेरे लिए काफी यादगार है |


WS: आप अपने साइकिलिंग करियर को अपनी अन्य प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों के साथ कैसे संतुलित करते हैं?


AM: – मैं खाने पीने का थोड़ा ध्यान रखती हूं। थोड़ा समय को मेंटेन करते हुए मेरे डेली रूटीन को फॉलो करते हू।

WS: . युवा महिलाओं और लड़कियों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में, आप उन्हें अपने जुनून को आगे बढ़ाने और रूढ़िवादिता को तोड़ने के बारे में क्या संदेश देना चाहेंगे?


AM:
-मुझे लगता है कि देश में हम महिलाओं को ही आगे आने की जरूरत है और मैं सभी मां-बाप से भी यह कहना चाहती हूं कि वह अपने बच्चियों को भी उतना ही अधिकार दे  जितना की बच्चों को दिया जाता है क्योंकि मैं जिंदगी में यह सोचती हूं कि एक इंसान जिंदगी में वह कर सकता है जो शायद कोई नहीं कर सकता सिर्फ जरूरत है तो मेहनत की

WS: आपके प्रयासों ने न केवल जागरूकता बढ़ाई है बल्कि धर्मार्थ कार्यों के लिए धन जुटाने में भी योगदान दिया है।  क्या आप हमें उन कुछ पहलों के बारे में बता सकते हैं जिनका आपने समर्थन किया है और उनका क्या प्रभाव पड़ा है?


AM: 
-मेरी इस यात्रा ने देश में महिला सुरक्षा महिला सशक्तिकरण को लेकर सिर्फ जागरूकता फैलाने का कार्य किया है और महिलाओं को जागरूक किया है बच्चों  जागरूक किया है तो मुझे लगता है कि मेरी इस यात्रा ने धन जुटाना जैसा कोई कार्य नहीं किया क्योंकि मेरा नहीं कोई स्पॉन्सरशिप था ना आज है पहले भी मेरी मां मजदूरी करती थी और आज भी मजदूरी कर रही है।

View More


Spread the love
Back To Top
Translate »
Open chat